Haryana Movement Pass Apply Online 2021 | Check Movement Pass Status

Haryana Movement Pass | Haryana Movement Pass Status | Haryana Movement Pass Apply Online | Haryana Movement Pass Rules

हरियाणा सरकार ने एक बार फिर राज्य में COVID-19 संक्रमण के प्रसार के खिलाफ सुरक्षा उपाय के रूप में राज्य में लोकडाउन और कर्फ्यू लगा दिया है।हरियाणा राज्य ने हाल ही में कोविड -19 की स्थिति का प्रबंधन करने के लिए तीव्र दबाव का सामना किया है,

जिसके कारण राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। राज्य सरकार द्वारा राज्य के लोगों की सुरक्षा के लिए तालाबंदी की जा रही है। तालाबंदी ऐसी स्थिति बन जाती है कि वहां के लोगों को अपने घर में ही रहना पड़ता है।

ऐसी स्थिति में, कोई भी सार्वजनिक स्थान पर अनावश्यक रूप से जाया नहीं सकता है। न बाहर आना जाना किया जा सकता है। इसकी वजह से हमारे कई महत्वपूर्ण काम रुक सकते हैं। हरियाणा सरकार ने राज्य के आम लोगों का समर्थन बढ़ाया है। राज्य सरकार राज्य के लोगों के लिए मूवमेंट पास बनाने की सुविधा प्रदान कर रही है।

यदि सबसे महत्वपूर्ण कार्य किया जाता है, तो आप मूवमेंट पास प्राप्त कर सकते हैं। और अपने कार्यों को समय पर पूरा कर सकते हैं। राज्य सरकार ने भी कुछ ऐसी स्थितियों की पहचान की है। आप इस स्थिति में  एक मूवमेंट पास प्राप्त  करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Required Documents for E-Pass Haryana

यदि आप हरियाणा मूवमेंट पास प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके लिए निम्नलिखित दस्तावेज होना अनिवार्य है। जो इस प्रकार है –

  • आपके पास किसी भी तरह का फोटो पहचान प्रमाण होना चाहिए, जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि।
  • आपका कोई भी मान्य मोबाइल नंबर। इस नंबर पर, आपको मूवमेंट पास के विनियोग की जानकारी प्रदान की जाएगी।

Saral Portal

How to Apply for Movement Pass in Haryana?

जो भी नागरिक हरियाणा से किसी अन्य राज्य में जाना चाहते है। या किसी आपातकालीन कार्यों से हरियाणा में आना चाहते है।  उन्हें हरियाणा Movement Pass के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, जिन उम्मीदवारों को आपातकालीन उद्देश्यों के लिए राज्य के भीतर स्थानांतरित किया जाना है, उन्हें हरियाणा मूवमेंट ई-पास प्राप्त करना आवश्यक है।

राज्य सरकार ने कुछ ऐसी स्थितियों की पहचान की है। आप इन स्थितियों में किए गए मूवमेंट पास प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से एक मूवमेंट ई पास भी बना सकते हैं। हरियाणा में ऑनलाइन आंदोलन पास बनाने की प्रक्रिया इस प्रकार है-

  • चरण 1 : कोविड -19 मूवमेंट के लिए आधिकारिक पोर्टल https://saralharyana.gov.in/ पर जाएं।
  • चरण 2: मुखपृष्ठ पर, नई लॉन्च की गई योजनाओं के तहत, “Movement Pass for the general public” के विकल्प पर क्लिक करें।

Haryana Movement Pass Apply Online

  • चरण 3: अब आपको अपने मूवमेंट पास के विवरण जैसे कि तारीख, मूवमेंट पास के उद्देश्य और वाहन के प्रकार, आपको अपने व्यक्तिगत विवरण आदि को इस रूप में भरना होगा।
  • चरण 4: इसके बाद, आपको किसी भी स्वास्थ्य लक्षण के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • चरण 5: अब यदि आपके पास आरोग्य सेतु ऐप है या नहीं और आपका कोविड -19 परीक्षण किया गया है या नहीं। इसकी जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • चरण 6: इतना करने के बाद अब आपको अपना व्यक्तिगत विवरण भरना होगा, और यहां आप अन्य सदस्यों को भी जोड़ सकते हैं, जिनके लिए आप अपने साथ एक मूवमेंट पास प्राप्त करना चाहते हैं।
  • चरण 7: इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

अपना आवेदन जमा करने के बाद, आपको उस मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा। आवेदन करते समय आपने जो नंबर दिया है। इस नंबर पर, आपको बाद में एक सूचना प्राप्त होगी कि क्या आपका आवेदन स्वीकृत या अस्वीकृत किया गया है जिसके आधार पर आप मूवमेंट पास का प्रिंट ले सकते हैं या बहुत महत्वपूर्ण होने पर आपको फिर से इसके लिए आवेदन करना होगा।

How to Check Haryana Movement Pass Status?

मूवमेंट पास के लिए आवेदन करने के बाद, आप इसकी वर्तमान स्थिति की जांच कर सकते हैं। और आप यह भी देख सकते हैं कि आपके मूवमेंट पास के लिए आवेदन स्वीकार किया गया था या अस्वीकार्य। आपके आवेदन की स्थिति की जाँच करने की प्रक्रिया इस प्रकार है-

Covid-19 Movement Pass Haryana

  • चरण 1: अपने आवेदन की स्थिति को देखने के लिए, सबसे पहले, आपको दिए गए मेनू बार पर, एप्लिकेशन अनुप्रयोग स्थिति विकल्प के तहत “ट्रैक एप्लिकेशन स्टेटस ” टैब पर क्लिक करना होगा।
  • चरण 2: यहां आने के बाद, मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त अपनी पंजीकरण आईडी दर्ज करें और फिर “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • एसएमएस के माध्यम से अपनी एप्लिकेशन स्थिति को ट्रैक करने के लिए, आवेदन के समय प्रदान किये गए मोबाइल नंबर से सन्देश भेजें: SARAL <space> Application ID to 7738299899 पर।

अब आपके आवेदन की स्थिति यहाँ दिखाई देगी। इसके अलावा, आप पंजीकरण के समय अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस अधिसूचना या ईमेल भी प्राप्त करेंगे।
या आपके आवेदन की स्थिति का उल्लेख संबंधित प्राधिकारी से ईमेल आईडी। इस तरह, आप अपने मोबाइल या डेस्कटॉप पर अपने एप्लिकेशन की स्थिति देख सकते हैं।

Haryana Movement Pass Print Out

आपके सराल पोर्टल पर सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के बाद, आपको मोबाइल पर एक एसएमएस मिलता है कि आपका हरियाणा आंदोलन पास स्वीकृत हो गया है। तो आप जल्द ही इसका प्रिंटआउट ले सकते हैं। हरियाणा आंदोलन ई-पास का प्रिंटआउट प्राप्त करने के लिए इन आसान चरणों का पालन करें।

  • चरण 1: कोविड -19 मूवमेंट पास का प्रिंट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक पोर्टल https://saralharyana.gov.in/ पर जाएं।
  • चरण 2: मुखपृष्ठ पर, नई लॉन्च की गई योजनाओं के सेगमेंट के तहत, फिर से मूवमेंट पास विकल्प के बगल में, आपको प्रिंट करने के लिए लिंक मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करने की आवश्यकता है।
  • चरण 3: इस पृष्ठ पर, आपको आवेदन पत्र की जानकारी प्रदान करनी होगी जो आपको आवेदन करते समय प्राप्त हुई थी। इसके अलावा, आप अपना नाम भी प्रदान कर सकते हैं जो आपने ई-पास के लिए आवेदन करते समय प्रदान किया होगा।

Haryana Movement Pass Print Download

  • चरण 4: इसके बाद, वह मोबाइल नंबर प्रदान करें जो आपने मूवमेंट पास के लिए आवेदन करते समय दिया था।
  • चरण 5: अब आपको प्रिंट मूवमेंट पास के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • प्रिंट विकल्प पर क्लिक करने के बाद, मूवमेंट पास आपके मोबाइल या डेस्कटॉप पर डाउनलोड हो जाएगा, जिसके बाद आप अपनी पसंद के अनुसार मूवमेंट पास प्रिंट कर सकते हैं।

हरियाणा मूवमेंट पास आवेदन के लिए निर्देश

जब आप हरियाणा से दूसरे राज्य में जाते हैं या दूसरे राज्यों से हरियाणा में आते हैं। तो आपको एक मूवमेंट पास की आवश्यकता है। अब जब आप आंदोलन ePass के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखना होगा।

  • हरियाणा मूवमेंट पास के लिए केवल वैध और सही जानकारी देना अनिवार्य है। यदि आपके द्वारा दिया गया कोई भी विवरण गलत पाया जाता है, तो अधिकारी आवेदक के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं।
  • हरियाणा मूवमेंट पास के आवेदन के लिए अपना आधार नंबर देना अनिवार्य है। या आपको राज्य सरकार या केंद्र सरकार से कोई अन्य दस्तावेज प्रदान करना होगा जो मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आईडी कार्ड हो सकता है।
  • यह बेहतर है कि आपके पास अपने स्मार्टफोन पर आरोग्य सेतु का आवेदन होना चाहिए और ई-पास के लिए आवेदन करने से पहले यदि एक कोविद -19 टेस्ट किया है तो यह अनुमोदन की संभावना बढ़ाता है।

Rohit Singh

Web Developer SEO Expert Wordpress

You may also like...