(PM Kisan) PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 | PM Kisan Beneficiary List | PM Kisan Check Payment Status | Update Aadhar Failure Record | PM Kisan Yojana Online Registration

प्रधामंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित में चलायी गई महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। जो देश के छोटे व सीमांत किसान जिनके पास 4.9 एकड़ से काम कृषि योग्य भूमि है उन्हें आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा प्रति वर्ष 6 हजार रुपये सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में डाले जाते है। योजना के बारें में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए निचे दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।PM Kisan Samman Nidhi Yojana

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
शुरुआत की तारीख1 दिसम्बर 2018 को
योजना के लाभार्थीदेश के छोटे व सीमांत किसान
उद्देश्यकिसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.pmkisan.gov.in
8वीं क़िस्त आएगी01 अप्रैल से 31 2021 जुलाई के मध्य

Table of Contents

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं किस्त कब आएगी ?

हम आपको बता दें कि आमतौर पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को अप्रैल – जुलाई वाली किस्त अप्रैल माह की शुरुआत में ही मिलना शुरू हो जानी चाहिए थी। लेकिन इस बार कुछ कारणों से किसानों को यह किस्त मिलने में देरी हो सकती है क्योकि इस बार राज्य सरकारें किसानो के बैंक अकाउंट में रूपये डालने से पहले पूरी जाँच परख कर रही है। ताकि किस्त के वितरण में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हों।

अभी तक देश के अधिकतर राज्यों ने आरएफटी पर हस्ताक्षर नहीं किये है जिस कारण से किसानो के अप्रैल माह की क़िस्त लटकी हुई है। पूरी जाँच परख होने के बाद किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 /- रुपये की किस्त डाल दी जाएगी। इसके लिए आपको थोड़ा इंतज़ार करना पद सकता है। सरकार सभी लाभार्थी किसानों की लिस्ट जारी करती है जिनके बैंक अकाउंट में यह क़िस्त डाली डाली जाती है इस लिस्ट में कैसे अपना नाम चेक कर सकते है इसकी विधि हमने इस लेख में प्रदान कर दी है।

8वीं किस्ते के मिलने से पहले किये गए योजना में बदलाव –

संयुक्त भूमि वाले किसानों का प्लॉट नंबर देना हुआ अनिवार्य : अब भारत सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानो के पास प्लॉट नंबर होना अनिवार्य कर दिया है। भारत में ऐसे बहुत से किसान है जिनके पास संयुक्त भूमि है। और वे ख़ातियाना जमीन के आधार पर योजना का लाभ प्राप्त कर रहे थे। लेकिन अब सरकार ने किसानो के पास जमीन का नंबर होना अनिवार्य कर दिया है जो किसान योजना का लाभ लेने के लिए नया रजिस्ट्रेशन कर रहे है उन्हें रजिस्ट्रेशन करते समय अपने प्लॉट का नंबर भी प्रदान करना होगा।

योजना का लेने के लिए म्यूटेशन होना किया जरुरी : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राशि के वितरण की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए भारत सरकार ने म्यूटेशन को अनिवार्य कर दिया है अब किसान को योजना का लाभ तभी मिलेगा जब उसके पास कृषि योग्य भूमि स्वयं के नाम होगी। जो किसान अपने दादा परदादा की जमीन पर एलपीसी के आधार पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे थे उन्हें अब इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। किसान सम्मान निधि योजना लेने के लिए म्यूटेशन होना अनिवार्य कर दिया गया है। इस बदलाव का असर योजना के पुराने लाभार्थियों पर पड़ेगा। और उन्हें जमीन का म्यूटेशन अपने नाम से करवाना होगा।

किसान सम्मान निधि योजना हेतु बजट 2021 -22 में घोषणाएं 

भारत सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 1 फरवरी 2021 को हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा संसद में बजट पेश किया। इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा घोषणा की गई कि बजट 2021 -22 में कृषि क्षेत्र के लिए पास किये गए बजट के माध्यम से देश के किसानो की आय 2022 दोगुनी हो जाएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के तीसरे पिलर में कृषि क्षेत्र, किसान कल्याण, प्रवासी मजदूरों और ग्रामीण विकास को कवर किया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार कृषि और किसान के विकास और कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है

इस साल 2022 के लिए कृषि ऋण का लक्ष्य बढ़ाकर 16.5 लाख करोड़ तक कर दिया गया है पशुपालन, डेरी और मछली पालन से जुड़े किसानों की आमदनी बढ़ाने परध्यान केंद्रित किया गया है ग्रामीण आधारभूत ढांचे के विकास के लिए आवंटन 30 हजार करोड़ से बढ़ाकर 40 हजार करोड़ रुपये किया है।  सिंचाई की तकनीकों को बढ़ाने के लिए नाबार्ड के तहत 5 हजार करोड़ रुपये का माइक्रो इरिगेशन फंड तैयार किया गया है।  इस फंड को अब पहले से दोगुना किया गया है। वित्त वर्ष 2021 के लिए 1,31,531 करोड रुपए का बजट पास किया गया है। यह बजट पिछली बार से 5.63% अधिक है। बजट 2021 की तहत आवंटित राशि का आधा हिस्सा प्राधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पर खर्च किया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है ?

किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 1 दिसम्बर 2018 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्दर मोदी जी के द्वारा की गई। जिसके तहत प्रत्येक वर्ष हर चार माह बाद 2-2 हजार रूप के रूप में कुल 6 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है। योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा 20 हजार करोड़ रुपये के अग्रिम बजट के माध्यम से की गई थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पर सालाना खर्च 75 हजार करोड़ रुपये आने का अनुमान था लेकिन देश में किसानो की संख्या अधिक होने के कारण योजना के सालाना बजट में बढ़ोतरी की गई।

इस योजना के माध्यम से किसानों को रबी, खरीफ व जायद फसलों की बुआई से पहले भारत सरकार द्वारा उनके बैंक खाते में 2 हजार रूपए प्रदान किये जाते है जिससे किसान समय पर अपनी फसल की बुआई कर सके। उन्हें किसी फसल की बुआई के समय किसी प्रकार की असुविधा न हो। समय पर सभी आवश्यक संसाधन जुटा सके। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश के छोटे व सीमांत किसानों के लिए वरदान सिद्ध हो रही है। अब फसल की समय पर बुआई होने व अच्छी देखभाल के फलस्वरूप किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी हो रही है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सिर्फ उन्ही किसानों को प्रदान किया, जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि योग्य भूमि है योजना का लाभ किसानो तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार किसानों की जमीन व अन्य आवश्यक जानकारी केंद्र सरकार को प्रदान करती है। राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई जानकारी की पुष्टि करने के पश्चात केंद्र सरकार किसानों के बैंक खाते में राशि प्रदान करती है।

किसान सम्मान निधि योजना की अनौपचारिक रूप से शुरुआत की गई थी तब इसकी पात्रता की शर्तों में यह सुनिश्चित किया गया था कि योजना का लाभ केवल उन्ही किसानों को प्रदान किया जायेगा , जिनके पास 2 हेक्टेयर की जमीन है लेकिन कुछ समय बाद भारत सरकार ने इस सीमा को खत्म कर दिया। अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ 12 करोड़ किसानों से बढ़कर 14.5 किसानों को मिल रहा है।

इसे पढ़े : मेरी फसल – मेरा ब्यौरा योजना 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य 

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ की लगभग 70% प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर करती है। देश के सभी किसान आर्थिक रूप से कृषि पर निर्भर रहते है समय के साथ साथ देश के हर क्षेत्र में तेजी से सुधार हुए लेकिन देश के अन्नदाता किसान की दशा ज्यो की त्यों बनी हुयी है। उन्हें अपनी जीवनयापन के लिए कठोर संघर्ष करना पड़ता है

जितनी किसान अपने खेत में मेहनत करके फसल उगाता है इसकी तुलना में किसान की आय बहुत कम है। केंद्र सरकार द्वारा 01 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। किसानो को आर्थिक सहायता के रूप में प्रतिवर्ष 6000/- रुपये, 2000/- रूपये की बराबर तीन किस्तों में प्रदान किये जाते है।

जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे है और वे किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ लेना चाहते है तो उन्हें जिस बैंक शाखा में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राशि प्राप्त हो रही है उसे उस बैंक शाखा में जाकर केसीसी के लिए एक फॉर्म लेना होगा और उसमे मांगी गई जानकारी भरकर वही जमा कर देना है। इसके लिए किसान को बैंक के ज्यादा चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है फॉर्म जमा करने के 14 दिन में आपका किसान क्रेडिट कार्ड बन जायेगा और आप उसका उपयोग कर सकेंगे।

ऐसे किसानो को नहीं मिलेगा योजना का लाभ 

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन किसानों को नहीं मिलेंगे जो दादा परदादा या किसी रिश्तेदार की जमीन पर खेती बाड़ी करते है अर्थात योजना के लाभार्थी के पास जमीन स्वयं के नाम होनी चाहिए।
  • यदि किसान किसी दूसरे की जमीन पर खेती करता है उसे भी योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा। इसके लिए किसान कृषि योग्य भूमि का स्वयं मालिक होना चाहिए।
  • किसान किसी संवैधानिक पद पर कार्यरत है और व स्वयं के नाम जमीन पर खेती करता है तो भी उसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • अगर योजना का लाभ ले रहे किसान की किसी कारण मृत्यु हो जाती है योजना के तहत मिलने वाला लाभ किसान की पत्नी व बच्चों को प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए जरुरी दस्तावेज व शर्तें 

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई। जिसका उद्देश्य देश के छोटे व सीमांत किसान को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना है। तथा 2022 तक देश के किसानो की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को प्राप्त करना है। यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते है तो आवेदनकर्ता के पास निम्नलिखित दस्तावेज व शर्तों को पूरा करना होगा। जिसका विवरण इस प्रकार है –

  • आवेदन करने वाले किसान के पास 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। 
  • किसान का आधार कार्ड व पहचान पत्र होना चाहिए। 
  • जमीन के मालिकाना हक़ के कागजात होने चाहिए। 
  • आवेदक के पास बैंक अकाउंट की पासबुक होनी चाहिए। 
  • निवास प्रमाण पत्र व पासपोर्ट साइज का फोटो। 
  • वैध मोबाइल नंबर। 

किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

जो भी किसान उपरोक्त लेख में दी गयी सभी पात्रताओं को पूरा करते है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन करते समय आपके पास सभी जरुरी दस्तावेज होना अनिवार्य है। ऑनलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पंजीकरण की प्रक्रिया इस प्रकार है –

  • सबसे पहले आवेदक को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Farmers Corner का विकल्प दिखाई देगा।
  • यहाँ आपको New Farmer Registration ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।New farmer registration
  • इस नए पेज पर आपको किसान का आधार नंबर , दिए गए खाली बॉक्स में इमेज टेक्स्ट और इसके बाद अपने राज्य का चुनाव करना है
  • मांगी गई जानकरी भरने के बाद Search पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म ओपन होगा इसमें आपसे मांगी गई सभी जानकारी भरें।
  • इसमें आपसे आपके राज्य, जिला, ब्लॉक व गांव की जानकारी तथा आपके बैंक व आधार कार्ड की डिटेल्स मांगी जाएगी।
  • सभी जानकारी देने के बाद सेव के बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आपका ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कैसे करें ?

यदि किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली सुविधाओं का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आप ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते है। ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत / ग्राम प्रधान / तहसीलदार/ अपने क्षेत्र के कृषि विभाग अधिकारी से संपर्क करना होगा।

Aadhar Failure Record में सुधार कैसे करें ?

जिन किसान भाईयों ने आधार कार्ड के माध्यम से आवेदन किया है और योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करते समय किसी प्रकार की गलती होने के कारण उन्हें क़िस्त प्राप्त नहीं हो रही। वे सभी किसान निचे दी गई विधि का अनुसरण करके विवरण में सुधार कर सकते है रिकॉर्ड में सुधार करने की प्रक्रिया इस प्रकार है –

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ आने के बाद आपको फॉर्मर कार्नर में Edit Aadhar Failure Record का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपको Aadhar Number, Account Number, Mobile Number, Farmer Name ये चार ऑप्शन दिखाई देंगे।Edit Aadhar Failure Record
  • अपनी सुविधा के अनुसार उपरोक्त विकल्पों में से किसी एक का चुनाव करें।
  • कॅप्टचा कोड भरने के बाद Search के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक फॉर्म ओपन होगा इसमें आप आधार कार्ड की त्रुटि ठीक करने करने के बाद फॉर्म सबमिट कर दें।
  • इस प्रकार आप आधार रिकॉर्ड में सुधार कर सकते है।
  • नोट : आधार डिटेल्स में त्रुटि होने पर ही यह फॉर्म होगा अन्यथा नहीं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना बेनेफिशरी स्टेटस कैसे देखें ?

यदि आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया है तो आपको योजना का लाभ मिल रहा है या नहीं, यदि नहीं तो किन कारणों से आपकी क़िस्त रुकी हुयी है यह अब आप अपने मोबाइल या डेस्कटॉप पर मात्र कुछ सेकण्ड्स में चेक कर सकते है। ऑनलाइन बेनेफिशरी स्टेटस देखने की प्रक्रिया इस प्रकार है –

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ आने के बाद आपको फॉर्मर कार्नर में Beneficiary Status का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपको Aadhar Number, Account Number, Mobile Number ये तीन ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • अपनी सुविधा के अनुसार उपरोक्त विकल्पों में से किसी एक का चुनाव करें।
  • खाली बॉक्स में डिटेल्स भरने के बाद Get Data पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप शुरुआत से लेकर अब तक की सभी किस्तों का स्टेटस देख सकते है।

इसे पढ़े : भावान्तर भरपाई योजना 

How To Check The Status of Self Registered / CSC Farmer?

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ आने के बाद आपको फॉर्मर कार्नर में Status of Self Registered/CSC Farmer  का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपको आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें अपना आधार नंबर दर्ज करें। 
  • निचे दिया गया कॅप्टचा कोड भरें और Search बटन पर क्लिक करें। 
  • इसके प्रकार आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की वर्तमान स्थिति देख सकते है। 

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएँ ?

जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे है उन्हें आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना है जिस बैंक में आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत रूपये प्राप्त कर रहे है। 

बैंक में जाने के बाद वह से आपको किसान क्रेडिट कार्ड के लिए फॉर्म लेना है और उसमे मांगी गई जानकारी भरनी है इसके बाद आपको बस इस आवेदन फॉर्म को उसी शाखा में जमा कर देना है। इसके बाद 14 दिनों के अंदर ही आपका किसान क्रेडिट कार्ड बन जायेगा। 

किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें : किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन फॉर्म आप स्वयं भी डाउनलोड कर सकते है। किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए –

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ आने के बाद आपको फॉर्मर कार्नर में Download KCC Form  का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • Download KCC Form पर क्लिक करने के बाद फॉर्म आपके मोबाइल/ डेस्कटॉप पर डाउनलोड हो जायेगा। 

How to Check Beneficiary List Under PM Kisan?

अपना या अपने गांव के किसी नागरिक का प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बेनेफिशरी लिस्ट में नाम देख के लिए निचे दिए गए आसान चरणों का पालन करें। जो इस प्रकार है –

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ आने के बाद आपको फॉर्मर कार्नर में Beneficiary List  का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। PM Kisan Beneficiary List
  • इस फॉर्म में आपसे आपके राज्य, जिला,सब जिला, ब्लॉक व गांव की जानकारी मांगी जाएगी। 
  • उपरोक्त जानकारी प्रदान करने के बाद Get Report पर क्लिक करें। 
  • इस प्रकार आप बेनेफिशरी लिस्ट देख सकते है। 

सेल्फ रेजिस्ट्रेड फार्मर डिटेल्स के अपडेशन की प्रक्रिया 

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ आने के बाद आपको फॉर्मर कार्नर में Updation of Self Registered Farmer का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें अपना आधार नंबर दर्ज करें। 
  • यहाँ दिया गया खाली बॉक्स में कॅप्टचा कोड भरें और Search बटन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आप लाभार्थी किसान की डिटेल्स में सुधार कर सकते है। 

PM Kisan Mobile App कैसे डाउनलोड करें ?

पने मोबाइल पर PM Kisan App डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर आएं। यहाँ आने के बाद आपको फार्मर कार्नर में Download PMKISAN Mobile App का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें। PM Kisan Mobile App

अब इसके बाद एक नया टैब ओपन होगा यहाँ आपको PM Kisan App दिखाई देगा। अब इसे अपने मोबाइल पर इनस्टॉल करें। इनस्टॉल करने के बाद अब आप सभी जानकारियाँ मोबाइल ऍप पर प्राप्त कर सकते है। 

How To File a Complaint & Know the Status ?

यदि आपको किसी प्रकार किस समस्या का सामना करना पद रहा है जैसे कि Account number is not correct, Online application is pending for approval, Installment not received, Transaction Failed, Problem in Aadhar correction, Gender is not correct इनमे से कोई भी समस्या है तो आप इसके निवारण के लिए अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया इस प्रकार है –

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ आने के बाद आपको फॉर्मर कार्नर में Help Desk का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • Help Desk पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।PM Kisan Submit Complaint
  • अब यहाँ Register Query पर टिक करें।
  • नोट : यदि आप पहले से रेजिस्ट्रेड शिकायत का स्टेटस देखना चाहते है तो दूसरे विकल्प Know the Query Status पर क्लिक करें
  • इसके बाद अब अपना आधार या मोबाइल या बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करें।
  • अब Get Details पर क्लिक करें। 
  • अब आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन होगा यहाँ आपकी सभी डिटेल्स दिखाई देंगी। 
  • डिटेल्स के नीच Grievance टाइप में शिकायत की श्रेणी चुने। और डिस्क्रिप्शन बॉक्स में 500 शब्दों में अपनी शिकायत का बताएं।
  • इसके बाद कॅप्टचा हल करने के बाद Submit बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप PM Kisan पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है या पहले से दर्ज शिकायत का स्टेटस देख सकते है। 

PM Kisan Helpline Number

यदि उपरोक्त लेख में दी गई जानकारी पढ़ने के बाद आपके मन में किसी प्रकार का सवाल या शंका है।  या फिर आप को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहे है या कोई अन्य सवाल पूछना चाहते है तो निचे दिए गए ईमेल या फ़ोन नंबर के द्वारा सहायता ले सकते है। 

Email Address: pmkisan-ict[at]gov[dot]in 
Phone Number: 011-23381092

Farmer’s Welfare Section

Email Address: pmkisan-hqrs[at]gov[dot]in
Phone Number: 91-11-23382401

Rohit Singh

Web Developer SEO Expert Wordpress

You may also like...